Thursday, February 22Unit of Monark Industries Ltd

Elections 2023 Opinion Poll: राजस्थान में भाजपा को पूर्ण बहुमत एवं मध्य प्रदेश में मुश्किलें, छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार? जानिये हमारे ओपिनियन पोल में

रायपुर। 2023 साल के अंत में तीन बड़े हिंदी भाषी राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार है, वही मध्य प्रदेश में भाजपा के शिवराज सिंह चौहान एवं राजस्थान में कांग्रेस के अशोक गहलोत मुख्यमंत्री के रूप में कुर्सी संभाले हुए है। इन तीनो राज्यों में पिछले 2 महीनो से जमकर चुनाव प्रचार एवं रैली निकली जा रही है। हमने सभी एजेंसी एवं न्यूज़ संस्थानों के सर्वे को पढ़ कर अपना स्वयं का सर्वे किया है जिसे आप प्रदेशवार नीचे पढ़ सकते है।

राजस्थान में भाजपा को बंपर बहुमत मिलने के आसार

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें है, राजस्थान की जनता में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन करने की परंपरा चलती आ रही है। हर विधानसभा चुनाव के भाँति इस वर्ष भी सरकार में परिवर्तन होने के आसार है। महिला सुरक्षा का मुद्दा, बिजली का मुद्दा एवं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सचिन पायलेट से अनबन, पार्टी के नेताओ में अंदरूनी कलह हार का मुख्य कारण रहेगी।

राजस्थान विधानसभा 2023 ओपिनियन पोल: कुल सीट 200 : भाजपा – 122, कांग्रेस – 60, अन्य – 18

भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ राजस्थान में सरकार बनायेगी।

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के लिए मुश्किल सत्ता का सफर, पूर्ण बहुमत मिलने के आसार कम 

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर प्रदेश की जनता का भरोसा थोड़ा कम रहेगा, पर भाजपा को सीटों का नुकसान दिखता नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी की रैलियां, मुख्यमंत्री लाड़ली योजना, किसान बीमा योजना का प्रभाव आम जनता पर पड़ेगा। वही ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज नेता का भाजपा में शामिल होना भी वोट प्रतिशत बढ़ा सकता है।

किन्तु, मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रो में अभी असंतोष का माहौल है जिससे भाजपा को सीटों का नुकसान होता नजर आ रहे। फलस्वरूप, भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा।

मध्यप्रदेश विधानसभा 2023 ओपिनियन पोल: कुल सीट 230 : भाजपा – 109, कांग्रेस – 97, अन्य – 14

छत्तीसगढ़ में भाजपा एवं कांग्रेस में खींचतान

छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनता कांग्रेस से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सत्ता की कमान छीनने जा रही है। कांग्रेस को किसान कल्याणकारी योजनाओं, आदिवासी समाज कल्याण योजनाओं, बेरोजगारी भत्ता का कुछ फायदा तो मिल सकता है। भाजपा का स्पष्ट मुख्यमंत्री चेहरा ना होना, भाजपा का नए चेहरों पर दांव उल्टा भी पड़ सकता है या कुछ सीटों का फायदा भी करवा सकता है।

हालंकि प्रधानमंत्री मोदी प्रदेश में खूब योजनाओं एवं परियोजनाओं का एलान कर चुके है, और प्रदेश की जनता हमारे ओपिनियन पोल में बदलाव की और अपना रुख अग्रसर कर रही है। आम आदमी पार्टी के भी खाता खुलने का संकेत है, बस्तर में आम आदमी पार्टी को एक या दो सीट मिल सकती है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा 2023 ओपिनियन पोल: कुल सीट 90 : कांग्रेस – 41, भाजपा – 45, अन्य – 4

छत्तीसगढ़ में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन के उभर सकती है और सरकार बनाने के आसार है।

Leave feedback about this

  • Rating
Choose Image